Subscribe Us

header ads

कोई तो बता दे मेरी पहचान क्या है ?

कोई तो बता दे मेरी पहचान क्या है ?

unknown

मैं हर पल, हर वक्त
अपनी पहचान ढूँढता हूँ,
कोई तो बता दे मेरी पहचान क्या है ?

सारा दिन सारी रात, चारों पहर,
अपना नाम ढूँढता हूँ,
कोई तो बता दे मेरा नाम क्या है ?

चाँद से पूछा, सूरज से पूछा,
धरती से पूछा, आसमान से पूछा,
कोई तो बता दे मेरी पहचान क्या है ?

गुल से पूछा, गुलशन से पूछा,
कलियों से पूछा, बहार से पूछा,
कोई तो बता दे मेरी बात क्या है ?

शब से पूछा, सहर से पूछा,
उनसे पूछा, आपसे पूछा,
कोई तो बता दे मेरी जात क्या है ?

मैं तो समझता हूँ, खुद को,
एक आम इंसान इस जहाँ में,
वरना इस जहाँ में इंसान की बिसात क्या है ?

कोई यदि जानता हो, मेरे बारे में,
तो बता दे मुझ को,
ताकि मैं भी कह सकूं "मेरी पहचान क्या है?"

"टिप्स हिन्दी में ब्लॉग" की हर नई जानकारी अपने मेल-बॉक्स में मुफ्त पाएं ! Save as PDF

एक टिप्पणी भेजें

9 टिप्पणियाँ

  1. जब तक इंसान खुद को इंसान समझे और जाने तब तक सब सामान्य और सही रहता है क्योंकि वही उसकी पहचान होती है.अच्छी अभिव्यक्ति.
    आप तकनीकी लेखों के अतिरिक्त कविता भी लिखते हैं ,जानकार अच्छा लगा.

    जवाब देंहटाएं
  2. बहुत सुंदर उत्कृष्ट रचना,,,
    तकनीकी लेखों के अतिरिक्त कविता लेखन भी अच्छा लगा बधाई,,,

    recent post : प्यार न भूले,,,

    जवाब देंहटाएं
  3. एक अच्छा इंसान ..हर एक की मदद को तैयार रहता है !!!
    आप की पहचान ..एक अच्छा इंसान !

    जवाब देंहटाएं
  4. बहुत ही बढ़िया... लगी आपकी रचना....
    आप एक अच्छे इंसान है...

    My recent post जरूर पढ़े

    जवाब देंहटाएं
  5. बहुत ही भावपूर्ण रचना है |

    जवाब देंहटाएं
  6. बहुत सुन्दर प्रस्तुति!
    आपको सूचित करते हुए हर्ष हो रहा है कि-
    आपकी इस प्रविष्टी की चर्चा कल रविवार (25-11-2012) के चर्चा मंच-1060 (क्या ब्लॉगिंग को सीरियसली लेना चाहिए) पर भी होगी!
    सूचनार्थ...!

    जवाब देंहटाएं
  7. विनीत जी एक अच्छा इंसान ही दूसरो के बारे मे सोच सकता है, तो अगर कविता की बात है अतिसुन्दर ! पर यदि पहचान की बात है तो आपकी अच्छाई ही आपकी पहचान होती है........

    भारत मे लिबर्टी रिजर्व / liberty reserve in india

    जवाब देंहटाएं
  8. मैं तो समझता हूँ, खुद को,
    एक आम इंसान इस जहाँ में,
    वरना इस जहाँ में इंसान की बिसात क्या है ?

    ...आज के समय यही पहचान काफी है...बहुत सुंदर

    जवाब देंहटाएं

आपकी टिप्पणी मेरे लिए मेरे लिए "अमोल" होंगी | आपके नकारत्मक व सकारत्मक विचारों का स्वागत किया जायेगा | अभद्र व बिना नाम वाली टिप्पणी को प्रकाशित नहीं किया जायेगा | इसके साथ ही किसी भी पोस्ट को बहस का विषय न बनाएं | बहस के लिए प्राप्त टिप्पणियाँ हटा दी जाएँगी |